Mon. Jun 17th, 2024

Wellhealthorganic Simple Ways To Improve Digestive System in Hindi

Wellhealthorganic
 Wellhealthorganic Simple Ways To Improve Digestive System in Hindi

Simple Ways To Improve Digestive System in Hindi: आपका पाचन तंत्र आपके शरीर की प्रत्येक कोशिका को ईंधन देने और अपशिष्ट को कुशलतापूर्वक निकालने के लिए लगातार काम कर रहा है। आपके पाचन तंत्र की उपेक्षा करने से प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है जो आपके जीवन के हर हिस्से को प्रभावित करता है। आपका आहार और अन्य जीवनशैली विकल्प आपके पाचन स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव डालते हैं और अक्सर ऐसे क्षेत्र होते हैं जहां छोटे परिवर्तन बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं।

यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे जीवनशैली अपनाकर आपके पाचन स्वास्थ्य में सुधार किया जा सकता है।

 

Simple Ways To Improve Digestive System in Hindi:

 

फ़ाइबर मदद करता है

आपके शरीर को प्रतिदिन आवश्यक 20-35 ग्राम फाइबर प्राप्त करने के लिए, चेरी, अंगूर, कुरकुरी बेल मिर्च, बीन्स, साबुत अनाज और नट्स जैसे पौधों के खाद्य पदार्थ चुनें। ये पाचन और कब्ज में मदद करते हैं और आपके दिल और रक्त शर्करा के लिए भी अच्छे हैं। क्योंकि इनसे आपका पेट भर जाता है, आप कम खाएंगे, जिससे अगर आप अपना वजन देख रहे हैं तो भी मदद मिलती है।

सीने की जलन को नियंत्रित करने के लिए गम चबाएं

चबाने से आपके शरीर को लार बनाने का निर्देश मिलता है, जो समस्या से जुड़े एसिड को संतुलित करता है। पुदीना या पुदीना जलन पैदा कर सकता है, इसलिए कोई अन्य स्वाद चुनें। यदि इसके कारण आपको हवा निगलनी पड़ती है, जिससे आपको डकारें आ सकती हैं और पेट फूला हुआ महसूस हो सकता है, तो इस उपाय को छोड़ दें।

कुछ पाउंड से फर्क पड़ता है

यदि आप थोड़ा सा भी अतिरिक्त वजन कम करते हैं, खासकर अपने पेट के आसपास, तो यह सीने में जलन, गैस और डकार की परेशानी को कम कर सकता है। आपका डॉक्टर आपके वजन घटाने के लक्ष्य तक पहुंचने के लिए एक स्मार्ट आहार और व्यायाम योजना बनाने में आपकी मदद कर सकता है।

अपनी प्लेट सिकोड़ें

अपच, सूजन, सीने में जलन और अन्य पाचन स्वास्थ्य समस्याओं को रोकने में मदद करने का एक शानदार तरीका अक्सर छोटे भोजन खाना है। भी धीरे करो. पेट भरा हुआ महसूस होने में समय लगता है। आपकी योजना से अधिक खाने की संभावना कम होगी।

हाइड्रेटेड रहना

तरल पदार्थ आपके शरीर को अपशिष्ट से छुटकारा पाने और नियमित रहने में मदद करते हैं। आप पानी, जूस, चाय और अन्य पेय पदार्थ पी सकते हैं। वे खाद्य पदार्थों में भी होते हैं, इसलिए आपको दिन में 8 गिलास पानी पीने की आवश्यकता नहीं होगी। आपका डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ आपको बता सकते हैं कि आपको कितना पीना चाहिए और सर्वोत्तम प्रकार का चयन करना चाहिए।

सूजन को मात देने के लिए आगे बढ़ें

व्यायाम पेट फूलने से लेकर कब्ज तक, अधिकांश छोटी पाचन समस्याओं में मदद कर सकता है। शारीरिक गतिविधि आपके शरीर के पाचन तंत्र को चीजों को आगे बढ़ाने और अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है। यह तनाव पर भी अंकुश लगाता है, जो पाचन संबंधी कई समस्याओं को जन्म दे सकता है।

 

प्रोबायोटिक्स का प्रयास करें

प्रोबायोटिक्स “अच्छे” बैक्टीरिया हैं। वे कुछ दही, जूस, स्नैक्स और सप्लीमेंट में होते हैं। शोध से पता चलता है कि यदि आपको दस्त, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (आईबीएस), या सूजन आंत्र रोग (आईबीडी) है तो वे मदद कर सकते हैं। लेकिन वैज्ञानिक अभी तक यह नहीं जानते हैं कि कौन से प्रोबायोटिक्स किन स्थितियों में मदद करते हैं और आपको कितनी जरूरत है। अधिक जानने के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

तनाव, अल्सर और कब्ज

क्या कभी नसों के कारण पेट खराब हुआ है? आपका मस्तिष्क और पाचन तंत्र जुड़े हुए हैं। तनाव से आईबीएस और अल्सर जैसी समस्याएं बढ़ सकती हैं। सक्रिय रहना, पर्याप्त नींद लेना, ध्यान करना और आराम करना प्राथमिकता बनाएं।

अपना आहार देखें

उन खाद्य पदार्थों से दूर रहें या सीमित करें जो आपको परेशान करते हैं। कुछ लोगों को बीन्स और सोडा जैसे गैस वाले खाद्य पदार्थों, या तले हुए खाद्य पदार्थों और पनीर जैसी वसायुक्त चीजों से समस्या होती है। दूसरों के लिए, खट्टे फल, कॉफी, चाय और टमाटर जैसे अम्लीय खाद्य पदार्थ परेशानी का सबब बन सकते हैं।

आदत सुधारें

धूम्रपान अन्नप्रणाली के अंत में वाल्व को कमजोर कर देता है (वह नली जो आपके मुंह से आपके पेट तक जाती है)। इससे एसिड रिफ्लक्स और हार्टबर्न हो सकता है। इससे कुछ कैंसर की संभावना भी अधिक हो जाती है। और अन्य लोगों की तुलना में धूम्रपान करने वालों में अल्सर और क्रोहन रोग होना अधिक आम है। हमेशा के लिए धूम्रपान छोड़ने के लिए अक्सर कई प्रयास करने पड़ते हैं। बने रहिए! मदद के लिए अपने डॉक्टर से पूछें.

शराब कम पियें

यदि आप शराब पीते हैं, तो अपने आप को एक दिन में एक पेय तक सीमित रखें यदि आप एक महिला हैं, या यदि आप एक पुरुष हैं तो दो पेय तक। बहुत अधिक पेय अक्सर सीने में जलन, दस्त, यकृत की समस्याएं और अन्नप्रणाली के कैंसर में योगदान कर सकते हैं।

डकार और गैस रोकने के लिए धीमी गति से चलें

आप अपने पेट से हवा को बाहर रखना चाहते हैं। इसलिए अपनी गति धीमी रखें. अपना भोजन या पेय निगलें नहीं। प्रत्येक टुकड़े को चबाएं और इसका आनंद लें! गोंद और कठोर कैंडी से बचें यदि वे आपको हवा निगलने पर मजबूर करते हैं।

नमक सीमित करें

आपके आहार में थोड़ी सी भी अतिरिक्त मात्रा भी सूजन का कारण बन सकती है। यह आपके नमक शेकर से या पैकेज्ड स्नैक्स और अनाज जैसी वस्तुओं से आ सकता है। यह देखने के लिए कि एक परोसने में कितना सोडियम है, खाद्य पदार्थों को कम करें और उनके लेबल की जाँच करें।

इसे साफ रखो

कोई भी भोजन विषाक्तता नहीं चाहता – दस्त, मतली और उल्टी। इसलिए ठंडे खाने को ठंडा और गर्म खाने को गर्म रखें। जब आप फल या सब्जियां और कच्चा मांस तैयार करें तो अलग-अलग बर्तनों और कटिंग बोर्ड का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि आपके सभी डेयरी उत्पाद पाश्चुरीकृत हो चुके हैं।

यदि डेयरी एक समस्या है

कुछ लोगों को लगता है कि उनका शरीर दूध में मौजूद प्राकृतिक शर्करा लैक्टोज को पचा नहीं पाता है। इससे उन्हें गैस जैसा महसूस होता है। यदि वह आप हैं, तो चुनने के लिए लैक्टोज़-मुक्त उत्पाद मौजूद हैं।

आपको अपने डॉक्टर से कब मिलना चाहिए?

यदि आपके लक्षण दूर नहीं होते हैं, वापस आते हैं, या आपको परेशान करते हैं तो अपॉइंटमेंट लें। यदि आप गर्भवती हैं या हो सकती हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से मिलें। यदि आपके लक्षण गंभीर हैं या आपको बुखार है, निगलने या बाथरूम जाने में समस्या है, कई बार आपका दम घुटता है, खूनी या काली उल्टी या मल आता है, पेट में दर्द होता है, या वजन कम हो गया है और ऐसा करने का इरादा नहीं है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें।  आपका डॉक्टर इसका कारण ढूंढेगा ताकि आप यथाशीघ्र बेहतर महसूस कर सकें।

By Krishna Gupta

Professional Guest Posting Service Provider only For Bulk Orders.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *